freefireredeemcodewebsite

प्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह 2022

इस वर्ष, प्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह 18 - 24 सितंबर है। अमेरिकन लाइब्रेरियन एसोसिएशन द्वारा होस्ट किया गया, यह कार्यक्रम संयुक्त राज्य भर के स्कूलों और पुस्तकालयों में मौजूद वर्तमान सेंसरशिप प्रयासों को पढ़ने और ध्यान देने की स्वतंत्रता का जश्न मनाता है।

किताबों को प्रतिबंधित या चुनौती क्यों दी जाती है?

पुस्तक सेंसरशिप तब होती है जब समूह या संगठन उन सामग्रियों तक पहुंच को सीमित कर देते हैं जिन्हें वे बहुत अपरंपरागत या प्रसारित करने के लिए अनुपयुक्त मानते हैं। यह पब्लिक स्कूलों और पुस्तकालयों में आम है जहां बच्चे लक्षित दर्शक होते हैं। के मुताबिकआला, पुस्तकों को चुनौती दी गई है या उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है यदि:

      1. सामग्री को "यौन रूप से स्पष्ट" माना जाता था
      2. सामग्री में "आक्रामक भाषा" शामिल है
      3. सामग्री "किसी भी आयु वर्ग के लिए अनुपयुक्त" थी

लाइब्रेरी बिल ऑफ राइट्स कहता है "पुस्तकालयाध्यक्षों और शासी निकायों को यह बनाए रखना चाहिए कि माता-पिता-और केवल माता-पिता- के पास अपने बच्चों की पहुंच को प्रतिबंधित करने का अधिकार और जिम्मेदारी है - और केवल उनके बच्चे - पुस्तकालय संसाधनों तक।" प्रतिबंधित पुस्तक सप्ताह का उद्देश्य विवादास्पद पुस्तकों को बढ़ावा देना और छात्रों के बौद्धिक स्वतंत्रता के अधिकार को सुनिश्चित करना है!

ibiblio के साथ चुनौतीपूर्ण और प्रतिबंधित पुस्तकें पढ़ना

क्लासिक्स और नए प्रकाशनों को समान रूप से सेंसरशिप प्रयासों द्वारा लक्षित किया जा सकता है। ibiblio कई चुनौतीपूर्ण और प्रतिबंधित साहित्यिक क्लासिक्स तक पहुंच प्रदान करता है, जैसे कि यहां सूचीबद्ध पुस्तकें . द्वारा प्रदान की गई हैंप्रोजेक्ट गुटेनबर्ग!

शानदार गेट्सबाईएफ स्कॉट फिट्जगेराल्ड द्वारा

जंगलअप्टन सिंक्लेयर द्वारा

जागरणकेट चोपिन द्वारा

यूलिसिसजेम्स जॉयस द्वारा

सूर्य भी उठता हैअर्नेस्ट हेमिंग्वे द्वारा

जंगली की बुलावाजैक लंदन द्वारा

सेंसरशिप और प्रतिबंधित पुस्तकों के बारे में अधिक जानने के लिए, देखेंप्रतिबंधित पुस्तकें सप्ताह 2022 वेबसाइटऔर अधिक बार चुनौती वाली पुस्तकें देखेंयह पन्नाअमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन से।