सेटिंगसेवाहाइडरबाड

के बारे में

इबिब्लियो में आपका स्वागत है!

इंटरनेट पर सबसे बड़े "संग्रहों के संग्रह" में से एक, ibiblio.org संगीत, साहित्य, कला, इतिहास, विज्ञान, राजनीति और सांस्कृतिक अध्ययन जैसे विषयों के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध सॉफ़्टवेयर और सूचनाओं के साथ एक ऑनलाइन सार्वजनिक पुस्तकालय है। बीच मेंप्रति दिन दुनिया भर में 12 मिलियन से 16 मिलियन लेनदेन, यह सभी रुचियों और पृष्ठभूमियों के दर्शकों द्वारा अक्सर उपयोग किया जाने वाला संसाधन है।

अब शुरू हो जाओ:शेयर करनायाब्राउज़.

इबिब्लियो के बारे में अधिक जानें…

आपकी औसत लाइब्रेरी से अधिक
कौन क्यों
शुरू से एक अग्रणी
वार्षिक रिपोर्ट्स
लोग
समर्थकों
पुरस्कार और मान्यताएं
मदद करना

आपकी औसत लाइब्रेरी से अधिक

कल्पना कीजिए कि आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में चल सकते हैं और मांग पर, और बिना किसी शुल्क के, न केवल हर कल्पनीय लिखित पाठ, बल्कि संगीत और कविता संग्रह, अफ्रीकी अमेरिकी लेखक, अमेरिकी इतिहास, खेल सांख्यिकी, धर्म के दर्शन, इतालवी साहित्य को भी देख सकते हैं। बड़े टेक्स्ट डेटाबेस प्रोजेक्ट, सॉफ़्टवेयर संग्रह, और बहुत कुछ।

फिर कल्पना करें, संग्रह को देखने में सक्षम होने के अलावा, आपके पास इसकी आलोचना करने, इसका विस्तार करने, या अपनी रुचि के क्षेत्र में एक नया संग्रह बनाने और प्रबंधित करने का अवसर है। जबकि इस तरह की उपलब्धि भौतिक और वित्तीय रूप से सबसे बड़े और सबसे असाधारण भौतिक पुस्तकालय के दायरे से परे है, ibiblio.org इंटरनेट पर इतनी व्यापकता और गहराई हासिल करता है।

चीन में अमेरिकी कविता या लोक संगीत का अध्ययन करने वाले उपयोगकर्ता ibiblio.org तक पहुंच सकते हैं और कविताओं या गीतों का एक विशाल संग्रह ढूंढ सकते हैं। वे कलाकार के प्रदर्शन को सुन सकते हैं, जीवनी पढ़ सकते हैं, शीट संगीत डाउनलोड कर सकते हैं, माध्यमिक आलोचना का संदर्भ दे सकते हैं और संग्रह में अपने स्वयं के शोध पत्र जमा कर सकते हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध का एक अनुभवी दुनिया में कहीं से भी उत्साही-प्रबंधित पर्ल हार्बर अभिलेखागार तक पहुंच और योगदान कर सकता है, इस विषय पर आभासी संवाद में शामिल हो सकता है।

औसत नगरपालिका सार्वजनिक पुस्तकालय में एक सप्ताह में कुछ सौ आगंतुक आते हैं। ibiblio.org प्रतिदिन औसतन 12 मिलियन से 16 मिलियन सूचना अनुरोध करता है.

योगदानकर्ताओं के एक बड़े समुदाय के बीच विचारों का एक स्वतंत्र और जीवंत आदान-प्रदान, जो अपने ज्ञान को विषयों में साझा करते हैं, ibiblio.org उपयोगकर्ताओं को 21 वीं सदी में जानकारी को प्रबंधित और एक्सेस करने के तरीके को आकार देने में मदद करने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए ओपन सोर्स मॉडल का उपयोग करता है।

कौन क्यों

ibiblio.org के बीच सहयोग के रूप में गठित किया गया थाउत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय-चैपल हिलका मेटालैब, जिसे पहले सनसाइट के नाम से जाना जाता था, और 2000 के सितंबर में सेंटर फॉर द पब्लिक डोमेन। UNC-चैपल हिल में, ibiblio द्वारा समर्थित हैपत्रकारिता और जन संचार स्कूलऔर यहसूचना और पुस्तकालय विज्ञान स्कूल.

सहयोग के कई घटक हैं, जिनमें निम्नलिखित कार्यक्रम शामिल हैं:

  • ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के वितरण का विस्तार और सुधार;
  • एक ऑनलाइन पुस्तकालय विकसित करने के लिए यूएनसी के कार्यक्रमों को जारी रखें और
    संग्रहालय;
  • पारदर्शिता की अवधारणाओं का विस्तार करने वाली परियोजनाओं को होस्ट और बढ़ावा दें
    और नए क्षेत्रों में खुलापन;
  • अनुसंधान बनाएं, विस्तार करें, सुधारें, प्रकाशित करें और वितरित करें
    खुले स्रोत समुदायों पर;
  • खुले . के निर्माण और वितरण का विस्तार और सुधार करें
  • अन्य ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करें।

शुरू से एक अग्रणी
25 से अधिक वर्षों से, ibiblio.org इंटरनेट रेडियो सहित प्रौद्योगिकी के कुछ महानतम आंदोलनों में सबसे आगे रहा है। यह दुनिया के पहले ऑनलाइन पुस्तकालयों में से एक के रूप में शुरू हुआ और सभी प्रकार के मुफ्त सॉफ्टवेयर को साझा करने और समर्थन करने के तरीके के रूप में शुरू हुआ। आज, यह 2,500 से अधिक गैर-सॉफ़्टवेयर संबंधी परियोजनाओं को भी होस्ट करता है।

सेप्रोजेक्ट गुटेनबर्ग(प्रसिद्ध मुक्त पुस्तक संग्रह) toetree.org

आज, ibiblio.org केवल वेब-आधारित सेवाओं से अपने दायरे का विस्तार करके एक प्रौद्योगिकी अग्रणी के रूप में अपनी भूमिका जारी रखता है - यह इंटरनेट 2 परियोजनाओं, 3-डी वातावरण और वीडियो संग्रह में शामिल है, और यह नासा के शैक्षिक वीडियो और सात की स्ट्रीमिंग का समर्थन करता है। -फॉर-प्रॉफिट रेडियो स्टेशन। ibiblio.org कई स्थानीय परियोजनाओं के साथ-साथ लिनक्स प्रलेखन परियोजना में नेतृत्व के साथ सीधे मुफ्त सॉफ्टवेयर विकास में भी शामिल है।

वार्षिक रिपोर्ट्स

2008
2007
2006